Kolaras News ठगों के निशाने पर आदिवासी, बैंकों में खाते खुलवाकर प्लॉट के रूप में ऑनलाइन ठगी के लिये कर रहे इस्तेरमाल

 


ग्राम दीवटपुरा के बाद अब टुड़यावद व हस्तिनापुर के आदिवासी हो रहे धोखाधड़ी का शिकार

दबंग रिपोर्टकोलारस। 

बीते दिनों कोलारस अनुविभाग के बदरवास थाना क्षेत्रांतर्गत आने बाली ग्राम पंचायत धुंवा के ग्राम दीवटपुरा के 16 आदिवासीयों के खाते खुलवाकर उनका अन्यय राज्योंॉ में धोखाधड़ी के लिये इस्तेरमाल करने का मामला सामने आया था जिसमें पुलिस थाना बदरवास द्वारा 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उक्ता चारों व्यलक्तियों राहुल कुशवाह,दिनेश कुशवाह, दिलीप कुशवाह और रामजीलाल आदिवासी द्वारा ग्राम दीवटपुरा के 16 आदिवासीयों को शासन की योजना का लाभ दिलाये जाने के नाम पर इनके बैंक खाते एक्सिस बैंक शाखा कोलारस में खुलवाये गये थे लेकिन उक्तो चारों लोगों ने न तो इन्हें  बैंक पासवुक मुहैया कराये थे और न ही खाते संबंधी अन्यक कोई जानकारी इन्हेंन दी फिर लगभग 3 माह बीत जाने के बाद एक दिन जब इन 16 लोगों में से एक ब्‍यक्ति‍ प्रकाश आदिवासी को खोजते हुऐ जब राजस्थान राज्यक की बांसवाड़ा पुलिस यहां पहुंची और उसे धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई तब अन्य 15 लोग भयभीत हो गये जिसके बाद इन्होंने पुलिस थाने में आवेदन देकर सारी घटना पुलिस को बताई जिस पर पुलिस द्वारा उक्त  चारों लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है । प्राथमिक पुलिस जांच में पाया गया कि इन आदिवासीयों के खातों को ठगों द्वारा प्लॉपट के रूप में ऑनलाइन ठगी के लिये इस्तेरमाल किया गया है जिसमें म.प्र. सहित कई अन्यप राज्योंब में इन खातों का उपयोग कर ठगों द्वारा  अब तक लगभग 65 लाख रूपये का लेनदेन किया गया है। यहां गौरतलव होगा कि ठगी में इस्तेमाल होने के कारण इन खाताधारकों पर महाराष्ट्र सहित राजस्थान में मामले दर्ज होकर प्रकाश आदिवासी राजस्थान की जेल में बंद है।  जबकि इन खातों धारकों को इस लेनदेन के विषय में कोई जानकारी नहीं है।

ग्राम टुड़यावद व हस्तिनापुर से भी सामने आई ऐसी बारदात-

ऐसा ही दूसरा मामला कोलारस अनुविभाग के ग्राम टुड़यावद व हस्तिनापुर से सामने आया है जहां विगत माह अप्रेल में एक महिला छवि परमार द्वारा  रघुवीर जाटव, कल्ला चिराढ़, लखन, पप्पू आदिवासी, दुल्हारी आदिवासी, रामकली आदिवासी, आरती आदिवासी, रामबाई आदिवासी, सिरनाम आदिवासी, रामप्रसाद, रामश्री आदिवासी आदि लोगों को 50-50 हजार रूपये का लोन दिलाने के नाम पर इनके खाते यूको बैंक शाखा शिवपुरी में खुलवाये थे जिनकी पासबुक सहित एटीएम कार्ड उक्तन महिला ने अपने पास रखते हुऐ कुछ दिनों में लोन मिलने की बात कहते हुऐ इनहें गुमराह कर गायव हो गई थी।

इसके बाद पीड़ित खाता धारकों ने विगत एक जून को उनके आधार व अन्य दस्तावेज लेकर खाते खुलवाने वाली महिला छाया परमार को पकड़ लिया था और उसको पहले लुकवासा पुलिस चौकी व रन्नौद पुलिस थाने ले गए, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नही की। बाद में पीड़ित बैंक प्रबंधन के पास पहुंचे तो बैंक मैनेजर ने भी अपने-अपने खाते बंद कराने की बात कहते हुऐ मामले से पल्ला झाड़ लिया। 

लेकिन इस मामले में भी खाते खुलने के एक माह बाद पता चला कि जिन 150 लोगों के बैंक में खाते खुले है, उन सभी के खातों में हर रोज पैसों का लेनदेन हो रहा है। और मामला ऑनलाइन ठगी से जुड़ा हुआ है शातिर ठगों द्वारा उक्त  खातों का इस्ते माल भी प्लॉलट के रूप में ऑनलाइन ठगी के लिये किया जा रहा है जबकि खाताधारकों इस विषय में कोई जानकारी नहीं है। इस मामले में पीडि़तों ने जिला पुलिस अधीक्षक को आवेदन देकर कार्यवाही किये जाने की गुहार लगाई है।

Dabang News

दबंग न्यूज एक ऐसा जनमंच है जहां हम सभी खबरों एवं जनसमस्याओं को पूर्णतः निष्पक्ष और बेवाक ढंग से प्रकाशित करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post